बेसिक शिक्षा विभाग के सभी छात्र /छात्रों के प्रतियोगी परीक्षा की  तैयारी हेतु “मिशन शिक्षण संवाद टीम द्वारा प्रयास  “.More Details!

HomeTET EXAM PRIMARYTET EXAM – UPS -2014 (CHILD PSYCHOLOGY AND PEDAGOGY)

TET EXAM – UPS -2014 (CHILD PSYCHOLOGY AND PEDAGOGY)

0%
1 votes, 5 avg
349

Welcome All The Best !

Keep Practice

Thank you for your participation.


TET EXAM (UPS)

TET EXAM – UPS -2014 (CHILD PSYCHOLOGY AND PEDAGOGY)

 

 

Questions 30

Time 30 Minutes

Marks 30

 

No Negative marking

1 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

1. कल्पना के विकास के लिए क्या करना चाहिए?

2 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

2. “चिन्तन मानसिक क्रिया का ज्ञानात्मक पहलू है।” यह किसकी परिभाषा है?

3 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

3. प्रत्यय विकास के लिए शिक्षक को क्या करना चाहिए?

4 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

4. अभिप्रेरण के लिए अक्सर किस शब्द का प्रयोग होता है?

5 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

5. संवेग की उत्पत्ति किससे होती है?

6 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

6. 7 छात्रों के अंक 40, 38, 36, 50, 51, 54, 23 की माध्यिका क्या होगी?

7 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

7. मानसिक स्वास्थ्य विज्ञान का प्रमुख उद्देश्य है

8 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

8. वैयक्तिक भिन्नता का क्या अर्थ है?

9 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

9. जिस वक्र रेखा में प्रारम्भ में सीखने की गति तीव्र होती है और बाद में मन्द होती जाती है, उसे क्या कहते हैं?

10 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

10. सीखने के पठार’ के निराकरण के लिए क्या नहीं करना चाहिए?

11 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

11. कौन-सी दशा ध्यान को आकर्षित करने की आन्तरिक दशा नहीं है?

12 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

12. स्मृति सीखी हुई वस्तु का सीधा उपयोग है।’ यह किसका कथन है?

13 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

13. अनुबन्धन की प्रक्रिया में प्रथम सोपान क्या है?

14 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

14. सीखे हुए ज्ञान का अन्य परिस्थितियों में उपयोग क्या कहलाता है?

15 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

15. रुचि का सम्बन्ध है

16 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

16. प्रयास और भूल’ सिद्धान्त के प्रतिपादक हैं

17 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

17. “सृजनशीलता मौलिक परिणामों को अभिव्यक्त करने की मानसिक क्रिया है।” यह किसका कथन है?

18 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

18. 140 से अधिक बुद्धिलब्धि (IQ) वाले बच्चों को किस श्रेणी में रखेंगे?

19 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

19. किशोरावस्था में संवेगों की तीव्रता किस प्रकार प्रकट होती है?

20 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

20. बाल्यावस्था की प्रमुख मनोवैज्ञानिक विशेषता क्या है?

21 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

21. सामान्य से विशेष की तर्क की प्रक्रिया किस पद्धति में है?

22 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

22. बाल मनोविज्ञान के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र में मुख्य स्थान है

23 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

23. “बालक एक ऐसी पुस्तक है जिसका शिक्षक को आद्योपान्त अध्ययन करना चाहिए” किसने कहा?

24 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

24. निम्नांकित में कौन-सी विशेषता आन्तरिक रूप से अभिप्रेरित बच्चों के लिए सही नहीं है?

25 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

25. पूरे आवृत्ति वितरण के प्रतिनिधित्व करने वाले मान को……….कहा जाता है।

26 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

26. मनुष्य की बुद्धि आगे की पीढ़ियों में संक्रमित होती है। ………. का कार्य इस जन्मजात योग्यता के विकास के लिए उपयुक्त परिस्थितियों का निर्माण करना है।

27 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

27. अपने आपको प्रेम करने की प्रवृत्ति को क्या कहते हैं?

28 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

28. गेट्स के अनुसार, ‘अनुभव द्वारा व्यवहार में परिवर्तन ही…….. है।’

29 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

29. साहचर्य के नियम हैं

30 / 30

Category: बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र

30. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?

Your score is

The average score is 58%

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post Category

Posted Month

You May Also Like

Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram 0shares
Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram 1share
Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram 0shares

All The Best