बेसिक शिक्षा विभाग के सभी छात्र /छात्रों के प्रतियोगी परीक्षा की  तैयारी हेतु “मिशन शिक्षण संवाद टीम द्वारा प्रयास  “.More Details!

HomeExamTET ExamTET EXAM UPS-2013 (Child development and pedagogy)

TET EXAM UPS-2013 (Child development and pedagogy)

1 votes, 5 avg
1075
  1. Welcome All The Best !

Keep Practice

Thank you for your participation.


TET EXAM (UPS)

TET EXAM -UPS- 2013 (Child development and pedagogy)

UPS -2013

Child Development and Pedagogy 

 

Questions 30

Time 30 Minutes

Marks 30

 

No Negative marking

Category: Child development and pedagogy

1. ‘मानसिक स्वास्थ्य’ के नियमों का केंद्र बिंदु क्या है?

Category: Child development and pedagogy

2. ‘संज्ञान’ शब्द का अर्थ है:

Category: Child development and pedagogy

3. ‘मानसिक आयु’ का क्या अर्थ है?

Category: Child development and pedagogy

4. बुद्धि का ‘दो-कारक’ सिद्धांत किसने दिया?

Category: Child development and pedagogy

5. ‘अनुकूलित प्रतिवर्त’ क्या है?

Category: Child development and pedagogy

6. ‘अभिप्रेरणा’ का सम्बन्ध किससे है?

Category: Child development and pedagogy

7. निम्नलिखित में से कौन-सा एक ‘मापक उपकरण’ का अच्छा लक्षण नहीं है?

Category: Child development and pedagogy

8. व्यवहार में होने वाले स्थायी परिवर्तन, जो ‘अभ्यास’ के कारण होते हैं, उन्हें क्या कहा जाता है?

Category: Child development and pedagogy

9. निम्नलिखित में से कौन-सा कारक ‘दीर्घकालिक स्मृति’ से संबंधित नहीं है?

Category: Child development and pedagogy

10. बुद्धिलब्धि (IQ) का सही सूत्र क्या है?

Category: Child development and pedagogy

11. ‘अभिप्रेरणा’ के स्रोत कौन-कौन से हैं?

Category: Child development and pedagogy

12. समूह अधिगम का मुख्य लाभ क्या है?

Category: Child development and pedagogy

13. जिन खेलों को ‘बाहरी खेल’ के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, वे कौन से हैं?

Category: Child development and pedagogy

14. संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत किसने दिया?

Category: Child development and pedagogy

15. मनोविज्ञान में ‘PF’ का पूरा नाम क्या है?

Category: Child development and pedagogy

16. बालक के मानसिक विकास हेतु उत्तम स्थान क्या है?

Category: Child development and pedagogy

17. गिलफोर्ड ने ‘बुद्धि’ के तीन आयाम बताए हैं। ये हैं:

Category: Child development and pedagogy

18. ‘शैक्षिक मनोविज्ञान’ का मुख्य कार्य क्या है?

Category: Child development and pedagogy

19. सार्थक अधिगम का सिद्धांत किसने दिया?

Category: Child development and pedagogy

20. ‘बालकेन्द्रित शिक्षा’ का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Category: Child development and pedagogy

21. मास्लो के आवश्यकता पदानुक्रम सिद्धांत के अनुसार, आवश्यकताएँ पाँच स्तरों में बताई गई हैं। उनका सही क्रम क्या है?

Category: Child development and pedagogy

22. शिक्षण प्रक्रिया में फीडबैक का कार्य क्या है?

Category: Child development and pedagogy

23. सीखने में ‘भूलने’ का कारण क्या है?

Category: Child development and pedagogy

24. विद्यालयी शिक्षा का प्रमुख उद्देश्य क्या होना चाहिए?

Category: Child development and pedagogy

25. किस मनोवैज्ञानिक ने ‘ऑपेरेंट कंडीशनिंग’ सिद्धांत दिया?

Category: Child development and pedagogy

26. कौन-सा मूल्यांकन प्रकार सतत एवं समग्र मूल्यांकन (CCE) से संबंधित है?

Category: Child development and pedagogy

27. प्रगतिशील शिक्षा का मुख्य सिद्धांत क्या है?

Category: Child development and pedagogy

28. सीखने की प्रक्रिया में ‘प्रेरणा’ क्या कार्य करती है?

Category: Child development and pedagogy

29. निम्नलिखित में से कौन-सा सृजनात्मक चिंतन से सम्बन्धित नहीं है?

Category: Child development and pedagogy

30. सृजनात्मक बच्चों की विशेषता क्या है?

Your score is

The average score is 54%

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post Category

Posted Month

You May Also Like

Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram 0shares
Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram 1share
Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram 1share

All The Best