बेसिक शिक्षा विभाग के सभी छात्र /छात्रों के प्रतियोगी परीक्षा की  तैयारी हेतु “मिशन शिक्षण संवाद टीम द्वारा प्रयास  “.More Details!

HomeTET EXAM PRIMARYTET EXAM – PS -2015 (CHILD DEVELOPMENT AND PEDAGOGY)

TET EXAM – PS -2015 (CHILD DEVELOPMENT AND PEDAGOGY)

0%
0 votes, 0 avg
50

Welcome All The Best !

Keep Practice

Thank you for your participation.


TET EXAM (PRIMARY)

TET EXAM – PS -2015 (CHILD DEVELOPMENT AND PEDAGOGY)

Child development and pedagogy- 2015

 

Questions 30

Time 30 Minutes

Marks 30

 

No Negative marking

1 / 30

Category: Child development and pedagogy

1. अन्तर्मुखी बहिर्मुखी तथा उभयमुखी व्यक्तित्व का वर्गीकरण ………. द्वारा किया गया है

2 / 30

Category: Child development and pedagogy

2. निम्न में से कौन-सा एक सही क्रम है?

3 / 30

Category: Child development and pedagogy

3. कोलबर्ग के अनुसार किस अवस्था में नैतिकता बाह्य कारकों द्वारा निर्धारित होती है?

4 / 30

Category: Child development and pedagogy

4. 21वें गुणसूत्र जोड़े के अलग न हो पाने से कौन सी अवस्था होती है?

5 / 30

Category: Child development and pedagogy

5. बाल मनोविज्ञान का क्षेत्र है

6 / 30

Category: Child development and pedagogy

6. अवधान के आन्तरिक अथवा व्यक्तिनिष्ठ निर्धारक हैं

7 / 30

Category: Child development and pedagogy

7. उदाहरण निरीक्षण विश्लेषण वर्गीकरण नियमीकरण — ये किस विधि के सोपान हैं?

8 / 30

Category: Child development and pedagogy

8. प्रेक्षणात्मक अधिगम सिद्धांत दिया था

9 / 30

Category: Child development and pedagogy

9. संप्रत्यय निर्माण का प्रथम सोपान है

10 / 30

Category: Child development and pedagogy

10. कक्षा शिक्षण में पाठ प्रस्तावना सोपान सीखने के किस नियम पर आधारित है?

11 / 30

Category: Child development and pedagogy

11. निम्न में से कौन वृद्धि व विकास के सिद्धांत से संबंधित नहीं है?

12 / 30

Category: Child development and pedagogy

12. मनोविज्ञान का शिक्षा में सबसे बड़ा योगदान है

13 / 30

Category: Child development and pedagogy

13. प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण (TAT) का विकास ………. द्वारा किया गया था

14 / 30

Category: Child development and pedagogy

14. निम्न में से किस विधि का उपयोग स्मृति के मापन के लिए नहीं किया जाता है?

15 / 30

Category: Child development and pedagogy

15. अधिगम में ………… ने प्रभाव का नियम दिया था

16 / 30

Category: Child development and pedagogy

16. यह आवश्यक नहीं कि उच्च बुद्धि लब्धि वाले बच्चे में भी उच्च …. होंगे

17 / 30

Category: Child development and pedagogy

17. अन्तर्दृष्टि द्वारा सीखने के सिद्धान्त में कोहलर ने प्रयोग किया था

18 / 30

Category: Child development and pedagogy

18. शिशु का अधिकांश व्यवहार आधारित होता है

19 / 30

Category: Child development and pedagogy

19. विकास की किस अवस्था में बुद्धि का अधिकतम विकास होता है?

20 / 30

Category: Child development and pedagogy

20. सांख्यिकी में आवृत्तियों को स्तम्भों द्वारा प्रदर्शित किया जाता है

21 / 30

Category: Child development and pedagogy

21. अनुभव द्वारा व्यवहार में परिवर्तन कहलाता है

22 / 30

Category: Child development and pedagogy

22. एक परिस्थिति में अर्जित ज्ञान का दूसरी परिस्थिति में उपयोग कहलाता है

23 / 30

Category: Child development and pedagogy

23. ध्यान को केन्द्रित करने की आन्तरिक दशा है

24 / 30

Category: Child development and pedagogy

24. S–O–R सिद्धान्त किसने दिया?

25 / 30

Category: Child development and pedagogy

25. फ्रायड के अनुसार,

26 / 30

Category: Child development and pedagogy

26. ‘……… छात्र में रुचि उत्पन्न करने की कला है।’

27 / 30

Category: Child development and pedagogy

27. ध्यान आकर्षित होने में ………. की प्रमुख भूमिका होती है।

28 / 30

Category: Child development and pedagogy

28. व्यवहारवादी ने कहा है ‘मुझे नवजात शिशु दे दो…’

29 / 30

Category: Child development and pedagogy

29. फ्रायड के अनुसार हमारे मूल्यों का आन्तरिकीकरण में होता है

30 / 30

Category: Child development and pedagogy

30. वह मापनी जिसमें अन्तराल के समस्त गुण के साथ परम शून्य भी हो, कहलाती है

Your score is

The average score is 52%

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Post Category

Posted Month

You May Also Like

Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram 0shares
Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram 1share
Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram Facebook Twitter Like Love This WhatsApp Telegram 0shares

All The Best